Sponsored By'-www.sabkuchgyan.com,www.gkbysubhashcharan.com,www.gkbydpsharma.com

क्या आप भी सोशल मीडिया पर मौजूद मूर्खो मैं से एक तो नहीं हैं ??

जी हाँ हैडिंग पढ़कर तो आपको यह लेख मजाक लग सकता हैं लेकिन इस लेख में दी गई जानकारिया बहुत ही दिलचस्प हैं और सही हैं
दरअसल क्या हैं की आज का दौर सोशल मीडिया का दौर हैं लोग whatsaap ,Facebook ,Twitter , LinkedIn ,Instagram , Mooshak, न जाने कई तरीके के सोशल नेटवर्क का उपयोग करते हैं!
एक तरफ इन पर अच्छी जानकारियां मिलती हैं, तो कभी कभी कई मुर्ख लोग अनावशयक मैसेज भी भेजते रहते हैं!

उनको यह भी पता नहीं होता हैं की इन Messages से साइबर क्राइम को बढ़ावा मिलता हैं! और साइबर क्राइम के बारे में मैंने पहले भी एक लेख लिखा था साइबर क्राइम से सावधान तो यह हेडिंग उन मुर्ख लोगो के लिए दी गई है, की आप भी उस श्रेणी(Category) में नहीं आ रहे हो !
इन Category में कौन कौन आते हैं उनके लक्षण इस प्रकार हैं
फ्री में बैलेंस, मोबाइल, pendrive, T-shirt ,airtel.3g-4g-offer,paytm.offer-2017,.गोल्डन व्हाट्सउप डाऊनलोड करे, Jio 4G Sim card आदी के लिए मैसेज भेजते रहते हैं
जो इन्हें कभी नही मिलता! 
ये लोग 2-2 साल पुराने मैसेज को Market में नया है कहकर फारवर्ड करते रहते हैं।
या फलां जगह बच्ची मिली है इसे घर वालों तक पहुंचाओ।

ये ऐसे *एक्सीडेंट की खबरे भेजते है, जो हुआ 2 साल पहले था
व्यर्थ की साई इमेज, फूल, पत्ती या 1121 ॐ लिखकर कसम देकर लोगों को फारवर्ड करके अपनी बला ग्रुप के मेम्बरों में चिपकाते हैं।
ऐसे मैसेज भेजने से क्या मिलता है भाई??? कभी सोचा हैं
पुजारी मंदिर में पूजा कर रहा था फिर एक सांप/बन्दर आया और उसने इंसान का रूप ले लिया" इसे आगे भेजो लॉटरी निकल जायेगी नहीं भेजा तो अनहोनी हो जाएगी! उसको समजाओ अरे मूर्ख तेरी ही नहीं निकली लॉटरी तो दूसरे की क्या निकलेगी!
कभी यह आता हैं की अभी अभी पैदा हुए बच्चे के गले में आलपिन फंस गई, 50 लाख लगेंगे बच्चे के गले से आलपिन निकालने में ,अरे भाई गले में ऑलपिन कौन डालेगा! और कौनसे ऑपरेशन में 50 लाख लगते है! उपर से बोलेंगे की प्रति शेयर 1 पैसा व्हाट्सऐप की तरफ से मिलेगा सबसे बड़ी बेवकूफी तो तब होती है,
जब कोई कहता है कि- मैसेज आगे भेजो आपकी बैटरी फूल चार्ज हो जायगी, घोडा दौड़ने लगेगा, इसका रंग बदल जायेगा या ताला खुल जायेगा उसको बताओ भाई physics नाम की भी कोई चीज़ होती है!
किसी आदमी के डॉक्यूमेंट, डिग्रिया गिर गए हैं, ये मैसेज उस तक पहुचाने में मदद करें, अरे मंदबुद्धि डॉक्यूमेंट में उसका नंबर और पता नहीं है क्या
अगर इनमें से कोई भी लक्षण आप में है तो आप भी Social media पर अपनी अल्प बुद्धी का परिचय दे रहे है | आप ऐसे massage भेजकर अपना और दूसरों का समय नहीं बिगाड़े ।
अनावश्यक पोस्ट डालकर मोबाइल को कूड़ाघर नहीं बनायें ।
इससे साइबर क्राइम भी बढ़ता हैं इसलिए सावधान रहे सतर्क रहे और ऐसे मैसेज आगे न भेजे
मेरे सभी पाठको से निवेदन और अपील हैं की इसे हर जगह शेयर करे ताकि हर कोई ऐसा मैसेज भेजने से पहले सोचे!

2 comments:

  1. Replies
    1. SEO ka matlb Search Engine optimization hota hain isse search Engine ko pata chalta hai ki is website par kya hai or SEO dwara hum search engine ko yh batate hai ki hamare pass jo content hai uske yh jankari hai

      Delete

हर सवाल का जवाब पाए यहाँ अपनी कमेंट करे
Please Type Your Comment here

loading...

Website Designed By Dharmendar Gour