Sponsored By'-www.sabkuchgyan.com,www.gkbysubhashcharan.com,www.gkbydpsharma.com

What is Ram / Memory


रेम / स्मृति क्या है

क्या आप जानते हैं अपने फ़ोन में मेमोरी या कंप्यूटर में रेम (Random access Memory) आती हैं उसकी sizes (आकर) क्या होता हैं ! मेमोरी या रेम की sizes किसमे मापी जाती हैं तो आइये जानते हैं

एक बाइट 8 बिट्स (एक अल्फान्यूमेरिक चरित्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए पर्याप्त) की एक इकाई के रूप में संसाधित जानकारी का एक दृश्य है।

मेमोरी का काम कंप्यूटर या मोबाइल को गति प्रदान करना हैं जितनी ज्यादा जगह होगी मेमोरी या रेम में उतना ही हमारा Devise तेज चलेगा इसे हम प्रोसेसर भी कह सकते हैं! 



प्रोसेसर क्या होता हैं इसे जानने के लिए यहाँ क्लीक करे 
 प्रोसेसर के कार्य को को बिट के आधार पर आँका जाता है,
For Example 8-बिट, 16-बिट, 32 -बिट और 64-बिट। हर एक बिट में दो मान होते हैं (00 या 01 या 10 या 11) इस प्रकार 32-बिट में कुल 232 तक मान होते हैं। 




32-बिट प्रोसेसर एक समय में कुल 232 तक के आंकडों पर कार्य करने में सक्षम होते हैं। एक प्रोसेसर में जितने अधिक बिट होंगे उनके कार्य करने की क्षमता(Capacity) उतनी ही प्रभावशाली होगी। 32-बिट प्रोसेसर 32 -बिट एवं उससे कम क्षमता तक के ऑपरेटिंग सिस्टम एवं एप्लीकेशन पर ही कार्य कर सकता है 32 -बिट प्रोसेसर 64-बिट क्षमता के ऑपरेटिंग सिस्टम एवं एप्लीकेशन पर कार्य नहीं कर सकता। जबकि 64-बिट प्रोसेसर 32 -बिट एवं उससे कम क्षमता तक के ऑपरेटिंग सिस्टम एवं एप्लीकेशन पर कार्य कर सकता है।

Unit MesFull Name
8 BIT=1 BytsByte
1024 Byts=1 KBKILOBYTE (KB)
1024 KB=1 MBMEGABYTE (MB)
1024 MB=1 GBGIGABYTE (GB)
1024 GB=1 TBTERABYTE (TB)
1024 TB=1 PBPETABYTE (PB)
1024 PB=1 EBEXABYTE (EB)
1024 EB=1 ZBZETTABYTE (ZB)
1024 ZB=1 YB YOTTABYTE (YB)



इसकी कैलकुलेटर के द्वारा आप गणना कर सकते हैं Click Here गणना करने के लिए यहाँ क्लिक करे

आप भी अपने कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम देख सकते हैं इसके लिए आप My Computer में जाए और Right Click करके Properties में जाए यहाँ आपको अपने PC की सारी जानकारी मिल जायेगी

No comments:

Post a Comment

हर सवाल का जवाब पाए यहाँ अपनी कमेंट करे
Please Type Your Comment here

loading...

Website Designed By Dharmendar Gour